Family ID Merge Kaise Kare | फॅमिली आईडी मर्ज

Family ID Merge Kaise Kare :- दोस्तों आज हम बात करेंगे Parivar Pehchan Patra ID Merge Kaise Kare. हरियाणा सरकार ने Parivar Pehchan Patra Portal पर Family ID Merge करने का ऑप्शन जोड़ दिया है। अब आप अपनी दो family id को आसानी से marge कर सकते है। अगर आपकी या आपके परिवार के सदस्यों की family id अलग-अलग बनी हुई है, तो आप family id merge option पर जाकर दोनों family id merge करके एक family id बना सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जब Parivar Pehchan Patra बनना शुरू हुए थे या लोगो को Parivar Pehchan Patra के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, उस समय बहुत से ऐसे परिवार थे जिनकी एक से अधिक family id बन गयी थी, तो उनको family id से सम्बंधित काम करने में बहुत दिक्कत आती थी। हरियाणा सरकार ने लोगो की इस समस्या को समझा और इस पर काम किया। इस समस्या का समाधान करने के लिए हरियाणा सरकार ने Family id merge portal की शुरुवात की है।

दोस्तों आज फॅमिली आईडी की जरूरत आपको हर काम में पड़ेगी। अगर आप हरियाणा में है और हरियाणा के किसी भी सरकारी विभाग में छोटा या बड़ा कोई भी काम करवाते है तो आपको फॅमिली आईडी जी जररूत पड़ेगी। अगर आपको अपने बच्चो का एडमिशन करवाना हो या फिर बुढ़ापा पेंशन लगवानी हो आपको हर जगह परिवार पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी। तो इसलिए अगर आप हरियाणा में रहते है तो अब फॅमिली आईडी के बिना आपका कोई भी काम नहीं होगा।

इस ब्लॉग में आपको फॅमिली आईडी से सम्बंधित सारी जानकरी मिल जाएगी। बहुत से लोगो की गलती से २ फॅमिली आईडी बन गयी है तो उनको मर्ज करवाना भी जरुरी है वरना आपका कोई भी काम है हो जायेगा। हरियाणा सरकार ने अब फॅमिली आईडी मर्ज करने का ऑप्शन शुरू कर दिया है। तो जल्दी से अपनी फॅमिली आईडी मर्ज करके सरकार के डाटा बेस में अपना सही डाटा जोड़े।

अगर आप भी Parivar Pehchan Patra ID Merge करना चाहते है पर आपको Family ID Merge Kaise Kare इसकी ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। इस आर्टिकल में हम आपको Family id merge kaise kare इसकी सारी जानकारी देंगे। हरियाणा परिवार पहचान पत्र में आप परिवार के मुखिया का नाम नहीं हटा सकते, ऐसे में अगर आपके परिवार की 2 फॅमिली आईडी बानी हुई है तो आप दोनों फॅमिली आईडी में मुखिया का नाम नहीं हटा सकते। पर आप family id merge करके एक फॅमिली आईडी जरूर बना सकते है।

Family ID Merge Kaise Kare

आर्टिकल का नाम :- Family ID Merge Kaise Kare (Parivar Pehchan Patra ID Merge)

राज्य :- हरियाणा

विभाग :- नागरिक संसाधन सूचना विभाग हरियाणा सरकार

लाभार्थी :- राज्य के सभी परिवार

आवेदन कैसे करे :- ऑनलाइन

सरकारी पोर्टल :- meraparivar.haryana.gov.in

परिवार पहचान पत्र टेलीग्राम चैनल :- https://t.me/parivarpehchanpatra

PPP ID New Portal

मेरा परिवार मेरी पहचान पोर्टल आपको दो फॅमिली आईडी को एक में मिलाने का विकप्ल प्रदान करता है। मेरा परिवार मेरी पहचान पोर्टल पर आप मुखिया का नाम बदलने से लेकर सदस्य का नाम जोड़ने और हटाने का विकल्प देता है। हरियाणा के अंदर फॅमिली आईडी एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चूका है। हरियाणा ने किसी भी काम के लिए चाहे सरकारी काम हो या प्राइवेट काम हो, दस्तावेज के रूप में सबसे पहले परिवार पहचान पत्र ही माँगा जाता है।

Family ID Merge करते समय किन बाते का ध्यान रखना है

Family ID Merge करने के लिए सरकार ने कुछ शर्ते रखी है। अगर आप family id merge करते है तो आपको उन शर्तो को पूरा करना होगा। चाहिए जानते है फॅमिली आईडी मर्ज करते समय किन किन बातो का ध्यान रखना होगा।

  1. अगर आप दो family id merge करते है तो दोनों फॅमिली आईडी में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा।
  2. आप 18 से 40 वर्ष आयु वाले सदस्य को मर्ज नहीं कर सकते।
  3. जिस सस्दय की आयु 18 साल से कम है या जिसकी आयु 40 से ज्यादा है सिर्फ उस सदस्य को ही मर्ज कर सकते है।
  4. अगर आपने एक पर family id merge कर दी है तो आप दुबारा से family id merge नहीं कर सकते।

Family ID Merge Kaise Kare (PPP ID Merge)

अगर आप अपनी Family ID Merge करना चाहते है तो निचे दिए गए सभी स्टेप्स ध्यान से पढ़े, यहाँ पर आपको डिटेल से बताया गया है की Family ID Merge Kaise Kare.

  1. Parivar Pehchan Patra ID Merge करने के लिए सबसे पहले आपको मेरा परिवार मेरी पहचान के पोर्टल Meraparivar.haryana.gov.in पर जाना होगा।
  2. होम पेज पार आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
  3. अब आपको ऑफिस लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
  4. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहाँ पर आपको username और password डाल कर लॉगिन कर लेना है।
  5. लॉगिन होने के बाद आपको Family id merge का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
  6. यहाँ आपको वो फॅमिली आईडी नंबर लिखना है जिस फॅमिली आईडी में आपको दूसरी फॅमिली आईडी मर्ज करनी है, और सर्च पर क्लिक कर देना है।
  7. अब आप दूसरी फॅमिली आईडी नंबर लिखे (जिसको मर्ज करना चाहते है) और सर्च पर क्लिक कर दे।
  8. आप जिस मेंबर को मर्ज करना चाहते है उस मेंबर के नाम पर क्लिक करे फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा वो otp डाल कर वेरीफाई करे।
  9. यही प्रक्रिया आपको सभी सदस्य के साथ करनी होगी, जिनको आप मर्ज करना चाहते है।
  10. इस तरह से family id marge करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

परिवार पहचान पत्र में जन्म तिथि वेरीफाई कैसे करे

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की Family ID Merge Kaise Kare इसके बारे में आपको सारी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको Family ID Merge करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। और अगर आपको हमारा ये आर्टिकल Family ID Merge Kaise Kare पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment